UP-TET बाल विकास और शिक्षा शास्त्र

1. जो एक बच्चे की गुणवत्ता या चरित्र में परिवर्तन इंगित करता है?
(कबृद्धि 
(खविकास 
(ग) सीखना
(घपर्यावरण 
2. एक व्यक्ति की मात्रात्मक क्षमताओं के विस्तार की प्रक्रिया, के रूप में कहा जाना चाहिए:
(कविकास 
(खबृद्धि
(गसंतुलन 
(घ) परिपक्वता 
3. प्राथमिक शिक्षा में मदद करता है ... ... ... ... ... ...
(क) बच्चे के समाजीकरण
(खबच्चे का लोकतंत्रीकरण 
(ग) पाठ्यक्रम समझ 
में 
(घ) उपरोक्त सभी

4.  एक दूसरे से अलग और हर एक एक अद्वितीय व्यक्ति बनाने के बीच मतभेद से चिह्नित हैंशब्द ... ... ... ....
(क) व्यक्तिगत अंतर
(खआनुवंशिकता 
(गपर्यावरण 
(घ) व्यक्तित्व 
5. शिक्षार्थी के कार्डिनल सिद्धांतों शिक्षा केंद्रित कर रहे हैं ... ... ... ... .... (क)  करके सीखना (ख)  जीवन द्वारा सीखना (ग)  दोनों 
(घ)  इनमें से कोई नहीं 
6. जो सामाजिक constructivism के दर्शन के लिए और अधिक बल देता है?
(क) Piaget
(खKohlberg 
(ग) Vygotsky
(घ) डेवी
 
7.जो आनुवंशिक epistemology के पिता है?
(क) Piaget
(खब्रूनर 
(ग) Vygotsky
(घ) डेवी

8. एक 12 साल के लिए सामाजिक विकास के लिए सबसे अच्छी जगह का बच्चा है ... ... ... ..
(कपड़ोस 
(खपरिवार 
(गखेल का मैदान 
(घ) स्कूल 
9. जो निम्न चरणों में से एक में बच्चे के आत्म केन्द्रित लग रहा है?
(कशैशव 
(ख) बचपन 
(गकिशोरावस्था 
(घवयस्कता 
10. Piaget का संवेदी मोटर अनुकूलन की अवधि है ... ... ... ... ...
(क) 0-2 वर्षों
(ख) 1-3 साल
(ग) 3-5 वर्षों
(घ) 4-6 साल

11.... ... ... ... ... के लिए अधिग्रहण और ज्ञान लागू क्षमता है.
(कव्यक्तित्व 
(ख) Intelligence 
(गयोग्यता 
(घ) दृष्टिकोण 
12. ... ... ... ... कालानुक्रमिक 100 से गुणा उम्र के लिए मानसिक उम्र का अनुपात है.
(क) भावनात्मक भागफल
(खबुद्दि लब्धि 
(गदोनों 
(इनमें से कोई नहीं
13.Intelligence की एकल कारक सिद्धांत द्वारा दिया गया था ... ... ... ....
(क) अल्फ्रेड Binet
(खThorndike 
(गफ्रीमैन 
(घ) इनमें से कोई नहीं

14. Non-verbal test के लिए उपयुक्त है ... ... ... ... ... ....
(क) बहरा और गूंगा
(खनिरक्षरों 
(ग) पिछड़े बच्चों को
(घ) इन सब के सब
 
15. "Theory of Multiple Intelligence"  के जनक कौन थे? 
(क) गार्डनर
(ख) Vygotsky
(गब्रूनर 
(घ) Piaget
 
================================================================
उत्तरमाला
1. 
2. 

3. 
4. 

5. 

6. 
7. 
8. 
9. 

10. 

11. 

12. 

13. 

14. 

15. 

No comments:

Post a Comment